Quiz Test

Quiz Test UGC NET June 2010 Part 2

27 Questions : Mathematical Reasoning, ICT, Communications, Environment

Best Practice to Crack NTA UGC NET – JRF

Quiz Start

ऐतिहासिक, गुणात्मक एवं मात्रात्मक

quiz test: शोध पद्धतियां- शोध पद्धति से तात्पर्य शोध करने की विभिन्न तरीके से है। शोध करने वैज्ञानिक तरीके है जिसके माध्यम से ही शोध संबंधित प्रदत्तों का संग्रहण, विश्लेषण तथा सामान्यीकरण किया जाता है। शोध पद्धतियां अध्ययन विषय के उद्देश्य के आधार पर तथा शोध में प्रयुक्त पद्धति के अनुसार वर्गीकृत किया गया है। वैसे शोध पद्धति मुख्यतः दो ही होता है पहला-सैद्धांतिक दूसरा-व्यावहारिक। सैद्धांतिक शोध पद्धति को अ-व्यावहारिक भी कहते है जबकि व्यावहारिक को अ-सैद्धांतिक भी कहा जाता है। शोध पद्धति का चयन शोध समस्या के प्रकृति पर भी निर्भर करता है।

अध्ययन विषय के उद्देश्य के अनुसार शोध पद्धतियां- इसके अंतर्गत तीन मुख्य शोध पद्धति है जो इस प्रकार है-


  1. इस शोध की प्रकृति सैद्धांतिक होती है। इस शोध पद्धति का मुख्य उद्देश्य केवल ज्ञान की प्राप्ति या ज्ञान में वृद्धि या ज्ञान का शुद्धिकरण करना मात्र है। इसलिए इस विधि को ज्ञान को ज्ञान से ढूढ़ने वाला विधि कहा जाता है। याद रखिए कि इस विधि से सामाजिक व्यवहार में कोई उपयोग नहीं किया जाता है। इस विधि का मुख्य उद्देश्य सत्य को पता लगाना है।
    उदाहरण के रूप में- जब कोई घटना घटित होती है तो शोधकर्ता द्वारा केवल उस घटना के बारे में जानकारी प्राप्त करता है कि किस कारण से यह घटना घटित हुई। इसका उपचार क्या है यदि यह केवल मात्र ज्ञान की प्राप्ति तक है तो मौलिक शोध कहा जाएगा।

इस विधि से प्राप्त सामान्यीकरण को भविष्य में उपयोग किया जा सकता है। विभिन्न गणित के नियमों को ढूढ़ना भी मौलिक शोध का उदाहरण है। दुर्खीम के आत्महत्या के संबंध में विचार जिन्होंने परिकल्पना के बारे में किए गए तर्क का आधार सामाजिक लगाव और सामाजिक अलगाव मौलिक शोध के अंतर्गत आता है।

उदाहरण -कोरोना वायरस क्या है? कोरोना वायरस से कितने व्यक्ति मरें? इस प्रश्न का उत्तर से शोधकर्ता को केवल ज्ञान प्राप्त हुआ अतः इस अधार पर भविष्य में अन्य शोध प्रविधि के द्वारा व्यापक अध्ययन किया जा सकता है।व्यवहारिक शोध

समाज के व्यक्तियों के कल्याण के लिए किये जाने वाले शोध व्यवहारिक शोध होता है। इस शोध का लाभ वर्तमान समय के साथ-साथ भविष्य में भी मिलता है। इस शोध विधि का मुख्य उद्देश्य उन समस्याओं का हल ढूढ़ना है जो तात्कालिक है और जिसका समाज या व्यापारिक वर्ग सामना कर रहे होते है। समाज के व्यक्तियों के वास्तविक जीवन के व्यवहारिक पक्ष से संबंधित अध्ययन होता है।
उदाहरण- ‘‘कोरोना वायरस के उपचार से संबंधित व्यवहारिक पक्ष का अध्ययन।’’ कोरोना वायरस क्या है यह तो मौलिक शोध विधि से ज्ञात हो गया लेकिन इनका उपचार ढूढ़ना हो तो व्यवहारिक अध्ययन किया जाना नितांत आवश्यक होगा।

क्रियात्मक शोध

किसी सामाजिक समस्या को क्रियात्मक रूप देकर किसी तात्कालिन या भावी योजना से जोड़ा जाता है तो क्रियात्मक शोध कहा जाता है। इस शोध विधि का प्रयोग सरकार के द्वारा किये जाने वाले सुधार के पूर्व किया जाने वाले शोध है। जैसे उदाहरण के रूप में- केन्द्रीय कर्मचारियों के वेतन में वृद्धि करने के लिए सरकार द्वारा आयोग गठन किया जाता है और आयोग से अपेक्षा किया जाता है कि कर्मचारियों के वर्तमान वेतन को किस तरह से समायोजन किया जाए कि उनकी वर्तमान वेतन विसंगतियों को दूर किया जा सकें।

परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न-

स्कूल के प्राचार्य किसी कक्षा के पाठ्यक्रम में सुधार करने के लिए शिक्षकों की बैठक लेता है और सुझाव लेता है यह क्रियात्मक शोध का उदाहरण है।

किसी प्रक्रम के प्रबंधक द्वारा उनके कर्मचारियों की एक संगोष्ठी आयोजित किया जाता है इस संगोष्ठी में कर्मचारियों की कार्यप्रणालियों में कैसे सुधार किया जाए? इस संबंध में जानकारी प्रदान किया जाता है, यह क्रियात्मक शोध का उदाहरण है।

Mock Test

https://www.thestudycentres.com/2020/07/06/ugc-net-paper-1-june-2010-question-paper-part-01/

Watch Video

https://www.youtube.com/watch?v=BGyB8dbGeqQ

6 Comments to “Quiz Test UGC NET June 2010 Part 2”

  1. Guruji ijam. Det. Disambar. Me

  2. Wah sir maza aa gaya sir sirf hindi mai dijie

  3. Nice sr kuch questions jo sirf English me h unko hindi aur English dono language me den thanku sir

  4. Sir website bahut slow chalti h plz ap esko thik kigiyega. Or kuchh kuchh question ke ans nhi tick nhi lagte hai Ye bhi sudhariyega OK sorry sir

  5. sir koi koi question ke answer click nhi hote.

  6. Thank you sir ji very good define research …..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *