success story

Cable Squat की भांति खीचों मत अपनी लाइफ को

Tips for Students : Why Do, Why Fall

Cable Squat का नाम सुना है, जिसे हम व्यायाम के रूप में या तो खीचतें है या फिर उसे उठाते है। इससे शरीर के मांसपेशियां मजबूत होता है। शरीर गठिला होता है, सुंदर दिखता है। आप लोगों ने सलमान खान को जरूर देखें होंगे।का नाम सुना है, जिसे हम व्यायाम के रूप में या तो खीचतें है या फिर उसे उठाते है। इससे शरीर के मांसपेशियां मजबूत होता है। शरीर गठिला होता है, सुंदर दिखता है। आप लोगों ने सलमान खान को जरूर देखें होंगे।

मोबाईल की भांति अपडेट (Cable Squat)

हम स्वस्थ रहने के लिए रोज व्यायाम करते है, योगा करते है, इसके लिए प्रशिक्षण भी लेते है। कुछ हद तक स्वस्थ भी रहते है। आज आप नया मोबाईल खरीदा, कुछ माह के बाद मोबाईल में अपडेट करने के लिए मैसेज आता है। यानी स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना जरूरी होता है और जीवने को बेहतर बनाने के लिए अपडेट करना पड़ता है। क्या आप ये दो काम नियमित रूप से करते है? यदि करते है तो ठीक है अन्यथा आप कभी सफल इंसान नहीं बन सकते है।

भाग्य का सहारा कमजोर लोगों की निशानी है

आप सोचते होंगे कि मैं परफेक्ट हूं, मुझे अपडेट होने की क्या जरूरत है। मैं आज तक कभी फेल हुआ ही नहीं हॅू और कभी होगा भी नहीं। मैं अपने भाग्य पर भरोसा करता हूं। भाग्य साथ देगा तो मैं सफल हो जाऊंगा। रोज अखबार पढ़ते होंगे या फिर टीवी देखते होंगे। अखबार में और टीवी में रोज राशिफल भी बताया जाता है। किस राशि वालों को आज सफलता मिलने वाली है। आप खुश भी हो जाते होंगे। दिन गुजर भी जाता होगा लेकिन राशिफल के अनुरूप परिणाम नहीं मिलता होगा। आप इस बात को भूल भी जाते है कि राशिफल में जो बात बताया गया था वह सच हुआ भी या नहीं। एक तरह से सच भी है, इस बारे में सोचने से क्या मिलने वाला है। पढ़ लिया, सुन लिया और भूल भी गये।

कम्प्यूटर की भांति इनपुट-आउटपुट को संचालित करना

दोस्तों, अखबार में राशिफल देखकर बड़ा इंसान नहीं बना जा सकता है। बड़ा इंसान यानी सफल इंसान बनने के लिए आपको स्वस्थचित्त होकर अपने ज्ञान को या फिर अपने विचारों को अपडेट करना पड़ेगा। बिजली या फिर यंत्र इनपुट और आउटपुट से काम करता है। हमारा मस्तिश्क भी इनपुट और आउटपुट से समृद्ध होता है। इनपुट से तात्पर्य है ज्ञान को अडाप्ट करना यानी मस्तिष्क में स्टोर करने से है। आउटपुट से तात्पर्य है अपने ज्ञान को, विचारों को दूसरों तक पहुंचाना। यदि ये दो काम मस्तिष्क कर रहा है तो आप अपडेट है। अन्यथा इसे संचालित करना पड़ेगा। Cable Squat

आत्म निर्भर

25 वर्ष के उम्र में आप आत्म निर्भर बन चुके होना चाहिए। यदि 65 के उम्र में आत्म निर्भर बनेंगे तो उपभोग कब करेंगे? इस उम्र में कुछ नहीं कर पाए तो मानों जब हमारा शरीर शिथिल हो जाएगा तब क्या कर पाएगे? अभी हम कुछ भी कर सकते है, और आप लोगों को करना भी चाहिए।

सफलता की परिभाषा

सफलता का पैमाना हर व्यक्ति का अलग अलग होता है। सफलता की परिभाषा को जानना जरूरी है तभी तो हम उनका अनुसरण कर सकें। सबसे पहले लक्ष्य बनाए, लक्ष्य को साधने के लिए योजनाएं बनाए, योजनाओं को क्रियान्वयन करते हुए सफलता में रूपांतरण करें। इतनी सी बात यदि आप समझ चुके है तो आप आज से ही अनुसरण करना प्रारंभ कर दें।

लक्ष्य कैसे बनाए?

लक्ष्य कैसा बनाए? यह भी सोचने वाली बात है। लक्ष्य बड़ा होना चाहिए। जैसे मैं अपने जीवन का सबसे बड़ा लक्ष्य रखा हूॅ देश के राष्ट्रपति बनने का। हालांकि मैं अभी विश्वविद्यालय में शिक्षक हूॅ, और मैं यह लक्ष्य रखता हूॅ तो कोई हर्ज नहीं है। लेकिन आप अभी से यह लक्ष्य रखते है तो लोगों को थोड़ा अटपटा लगेगा। लेकिन लक्ष्य ऐसा हो जिसे योजना बनाकर जिसका क्रियान्वयन किया जा सकता है। आप आई.ए.एस. बनने का लक्ष्य रख सकते है। प्रोफेसर बनने का लक्ष्य बना सकते है। क्योंकि आप स्नातक या स्नातकोत्तर डिग्री प्राप्त कर चुके है।

दोस्तों आप लोगों को यह विचार कैसा लगा? जरूर कमेंटस में लिखकर बताएं। वेबसाइट बनाने का हमारा उद्देश्य ही है कि हमारे युवाओं को मार्गदर्शन करें तािक अपने लक्ष्य को पूरा कर सकें।

Quiz Test UGC NET June 2010 Part 2

Click here for internal link

UGC NET Paper 1 June 2010 Question Paper Part 01

YouTube Video : Lecture Series

17 Comments to “Cable Squat की भांति खीचों मत अपनी लाइफ को”

  1. Bahut acchi motivation vedio thanks sir

    1. Bahut sundar bat bataye h sir ji, namaskar

  2. बहुत ही प्रेरणादायी बातें लिखें हैं गुरु जी आप
    Thank you

  3. sir ki kahi batoin ko ager sahi tarike se kiya jaye to hum log jo banna chahte hai vo ban jayenge bahut hi accha laga sir ji apke motivation speach padke …

    love you sir ji.
    🙏🙏🙏🙏😊😊

  4. Bahut accha motivation hai sir aap mahan hai thankyou sir

  5. Bhut hi accha motivation hai sir thank you for start this website ..this is very helpful for every person … thank you sir ji

    1. Nice sir ji

  6. thank u sir ji very motivation video

  7. Very nice thought and very energetic.

  8. आप के जीवन से मैं प्रेरणा लेता हूँ और आपके सुंदर लेख से भी मुझे वैसी ही प्रेरणा मिली है🙏

  9. It’s very nice thoughts sir ji. I inspired sir ji.

  10. गुरुदेव बहुत ही उम्दा वीडियो! मन को छू गई। कोटि-कोटि नमन आपको। मैं धन्य हो गया आपके सानिध्य में आकर।

  11. बहुत बहुत धन्यवाद सर जी
    हम लोगों को बहुत जानकारी मिली है।

  12. Thanku sir aap hm sbhi ko motivet krte rhte h 🙏

  13. Very nice sir..
    Thank you so much sir

  14. Bahut sundar guruji well done sir ji

  15. Nice thought sir thanku

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *